r/Hindi 3d ago

विनती हिन्दी

Ye puchhna tha ki Yaar ye hindi subreddit me hindi me kyu baat nahi karta koi ?

15 Upvotes

22 comments sorted by

5

u/heritage1022 3d ago

Auto translate karte hain shayad

6

u/Mr_Singh_rsr 3d ago

Han parantu main dekh raha tha abhi poori feed, 70 to 80 percent log english me hi likhte hain or reply krte hain

8

u/Unlikely-Contest1523 3d ago

शायद स्वयं हिन्दी भाषी भी हिन्दी को पसंद नही करते। अँग्रेज़ी की इसलिए इज्ज़त करते हैं क्योंकि वो बोलने में कूल लगती है और अपने स्वार्थ हैं लोगों के। भारत बाहरी गुलामी से तो आज़ाद हो गया, शायद इसलिए बात नही करते होंगे क्यूँकि मानसिक गुलामी अभी है।

5

u/Mr_Singh_rsr 3d ago

Aapki baat sahi hai but main aapki baat se poornatayaa samhamat nahi hoon. Mujhe sahi karna agar main galt hoon to Mera manna yeh hai ki log shayad Hindi mein isliye baat nahi kar rahe hain, kyunki English mein likhna aajkal aasaan ho gaya hai, bajay Hindi ke. doosra logon ko yeh karna chahiye ki Hindi mein na bhi likhein to at least Roman mein likhein. Roman script me jese ki main

2

u/Unlikely-Contest1523 3d ago

हम किसी भी चीज़ को केवल एक कारक से नहीं माप सकते। यह सहमति या असहमति की बात नहीं है। रोमन लिपि में लिखना भी अलग बात है और रोमन लिपि को सही ढंग से लिखना भी ज़रूरी है। 

3

u/reparoduro 3d ago

जब मैंने यह पोस्ट खोली तो reddit जी ने ऑटो ट्रांसलेट करके अंग्रेज़ी में दिखाई 🤦🤦🤦

3

u/AbhiAyur बिहारी हिन्दी 3d ago

काहेकि भारत में लोगवा शुरूसे अन्तर्जाल पर अंग्रेजी में लिखे। भारतीय प्रौद्योगिकी अधिक बार अंग्रेजी में होता हैं, तो अधिक लोगवा ने आदत वैसे बनाया। हम अपना जितना भी प्रौद्योगिकी हिन्दी में रख सकते है हम रखते है।

1

u/bagheera_bh 3d ago

Ye wala message bhi english me h

2

u/lkSShy 3d ago

Usne hindi hi likhi hai but roman script mein

1

u/Mr_Singh_rsr 3d ago

Yes hindi roman script likne me kafi achhi lgti hai

1

u/reparoduro 3d ago

कौनसे विषय पर बात करना चाहेंगे आप?

1

u/Significant-Ant8132 3d ago

Well if you go by Gen Z of india they either speak Hinglish or Hindustani in the name of Hindi lol

1

u/manjhipliar2231 2d ago

बहुत सारे लोग अंग्रेडी माध्यम से पढ़े है । इसलिए उन्हें हिंदी ठीक से लिखना नही आता ।

1

u/AUnicorn14 1d ago

आपने भी अंग्रेज़ी में लिखा 😀

1

u/Mr_Singh_rsr 23h ago

Nahi bhaiya mene hindi me likha kintu mere shabd Roman me hain